Connect with us

Uncategorized

प्रो .ओ.पी.एस. नेगी उतराखंड ओपन यूनिवर्सिटी . के आठवें कुलपति बने .

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अल्मोडा कैंपस में भौतिकी विभाग के प्रोफ़ेसर डॉ ओ.पी.एस नेगी को उतराखंड मुक्त विश्वविद्यालय का आठवा कुलपति नियुक्त किया है .वर्तमान में कुमायु विश्वविद्यालय के कुलपति के प्रो.डी .के .नौरियाल कुलपति की अतिरिक्त जिम्मेदारी सम्हाल रहे थे .प्रोफ़ेसर नौरियाल पूर्व कुलपति प्रो.नागेश्वर राव के इंदिरा गाँधी मुक्त विश्विद्यालय के चले जाने के बाद से इस जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे थे .

उतराखंड मुक्त विश्वविद्यालय को विगत वर्ष कुमायु विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत परीक्षाओ का जिम्मा मिलने के बाद पूर्णकालिक कुलपति की प्रतीक्षा की जा रही थी जिससे प्रशासनिक और शेक्षिक मौहोल सुचारू हो सके .

वर्ष 2005 में अस्तित्व में आये मुक्त विश्वविद्यालय में प्रो . नेगी आठवें कुलपति के रूप में नियुक्ति से पहले अल्मोड़ा परिसर में भौतिक विभाग में अपनी सेवाएं दे रहे थे प्रो. नेगी उतराखंड के टेहरी गढ़वाल के मूल निवासी हैं उन्होंने जुलाई 1986 में असिस्टेंट प्रो. के तौर पर अपने करियर की सुरुवात की .

उतराखंड मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा संचालित रिजनल सेंटरों पर साफ़ सुथरी परीक्षा करवाना ,नियमित फैकल्टी की नियुक्ति ,फीस नियंत्रण जैसी समस्याओं से कुलपति को दो चार होना पड़ेगा .लम्बे समय से कुमायु विश्वविद्यालय से जुड़े होने की वजह कुलपति प्रो. नेगी से उतराखंड के सुदूर पर्वतीय छेत्रों में शिक्षा के बेहतर प्रसार की उम्मीद की जा सकती है .

news desk 13 / hillvarta

Continue Reading
You may also like...

More in Uncategorized

Trending News

Follow Facebook Page

Tags